Breaking

Tuesday, June 1, 2021

UPSC के लिए NCERT कैसे पढ़े How to read NCERT for UPSC Civil Service Examination | UPSC

UPSC के लिए NCERT कैसे पढ़े How to read NCERT for UPSC Civil Service Examination



NCERT BOOKS क्यों पढनी चाहिए



हर एक Country की कुछ Government Books होती है । इसी प्रकार भारत की भी Government Books NCERT Books है | NCERT Books आपको Basics बताती है । अब आप खुद सोचिये की आप इतने बड़े और समझदार हो गए कि UPSC Civil Service Examination जैसे बड़े EXAM की PREPARATION कर रहे हो और आपको वो books पढ़ने को बोला जा रहा है जो 6th से लेकर 12th तक के students पढ़ते है तो सोचो उन books की language आपको कितने अच्छे से समझ आ जायेगी । इसलिये राष्ट्र के basics को बहुत सरल language में समझने के लिए NCERT पढ़ना परम् आवश्यक है । जब आप NCERT की Books पढ़ने के बाद standard books पढोगे तो आपको लगेगा अरे हाँ इसके बारे में तो हल्का सा मैंने NCERT में पढ़ था । तो आप उस knowledge को दोनों books के बीच link कर पाओगे । इस प्रकार NCERT की Books एक प्रकार के Seeds (बीज) है जिनके द्वारा आपका Knowledge का tree तैयार होगा ।



How to read NCERT for UPSC Civil Service Examination



कैसे पढ़े NCERT


सबसे पहली बार NCERT Book उठाओ और हाथ मे एक pencil लो और book को एक Novel की तरह पढ़ना start करो । आपको जो important लगे उसे underline करते चले । कुछ भी चीज़ याद करने की कोशिश न करे । फिर second reading में अपने हाथ मे eraser लो और जो आपको important न लगे 2nd reading में उसके नीचे से underlinके मिटाते चलो । इसके बाद हर chapter के last में जो question दिए है उनका answer बिना page उल्टे खुद से दीजिये । और उस आंसर को वही book के question के पास लिख दीजिए । अब third reading में पूरी NCERT को 3 से 4 घण्टे में FINISH कीजिये इस 3rd reading में आपको Revise और Consolidate करनी है book की information को । और important stuff को highlight करते चले । जो आपने पूरे chapter में पढ़ा उसे 4 से 5 line में summarize जरूर करे । ये आपको answer writing और previous year paper solve करने में help करेगा ।

आपको 1st reading में 10 hours, 2nd reading में 5 hours और 3rd reading में 2 hours का समय लगना चाहिए । आपको NCERT BOOKS ( 4 to 5 hours per day) , 2 months से 4 month के बीच finish कर लेनी है । और इसके साथ साथ Daily newspaper (1 to 2 hours per day) और Optional (2 to 3 hours per day) भी पढ़ते रहे । इसको आप अपने according change भी कर सकते हो ।


History की NCERT कैसे पढ़े 


आपको इसमे बाद read करके समझना है हल्के फुल्के notes भी बना लेना लेकिन इन्हें रटने की कोशिश मत करना क्योंकि यह सब Standard Books में दोबारा आएंगे जिन्हें आपको पढ़ना है इसलिए NCERT की History की Books ऐसे पढो की आपको NCERT के बारे में हल्की फुल्की Knowledge हो जाये


Geography की NCERT कैसे पढ़े


Toppers के अनुसार, NCERT की Geography की Books UPSC Exam के लिए रामबाण है । यदि आप previous year के question papers को analysis करेंगे तो आप पाएंगे कि ज्यादातर question NCERT से Direct पूछे गए है ।


Economics की NCERT कैसे पढ़े


यदि आपने Economics कभी पहले नही पढ़ी है तो आप class 9th की Economics की NCERT book से पढ़ना start करो  और 12th  NCERT Economics तक पढो ।


Polity की NCERT कैसे पढ़े  


यदि आपके Polity के Basics clear है तो class 11th की Polity की NCERT से शुरवात करो लेकिन यदि आपको Polity की जरा सी भी Knowledge नही है तो class 9th की NCERT की polity से start करना चाहिए । class 9th और 10th की polity आपको बहुत ही basic knowledge देती है  । इन सभी books की आपको speed reading करनी है ।


Science की NCERT कैसे पढ़े


आपको 6th से 10th तक कि Science पढ़नी है लेकिन ज्यादा deeply study नही करनी है ।


NCERT से Notes कैसे बनाये 


NCERT खुद में एक प्रकार के NOTES है परंतु PROBLEM यह है कि इसमें TOPICS इधर उधर बिखरे हुए है  । इसलिए NOTES बनाने के साथ आपको उन्हें ORGANIZE भी करना है । इसके लिये आपको UPSC के MAINS के SYLLABUS के सामने उनके SOURCE MATERIAL को लिखना होगा कि ये टॉपिक्स इस इस BOOKS में है । आपको BOOKS के NOTES नही बनाने है बल्कि TOPICS के NOTES PREPARE करने है | उदाहरण के लिये मान लो आपको असहयोग आंदोलन के ऊपर नोट्स बनाने है जो 8TH CLASS की BOOK मे है । आपको पूरी 8TH CLASS की BOOK के NOTES नही बनाने है बल्कि एक A4 BLANK SHEET पर केवल उस TOPIC के NOTES PREPARE करने है । आपको 1/10TH RULE को भी FOLLOW करना है अर्थात यदि आप 1000 WORDS को पढ़ रहे हो और उसका NOTES बनाना है तो NOTES में केवल 100 WORDS होने चाहिए । जिससे आप EASILY REVISE कर सको । आपको point wise notes बनाने है । NCERT के वे Points ही note down करो जो आपको आगे की standard books की knowledge से लिंक करने के काम आए या जो आपको अति महत्त्वपूर्ण लगे और आपको लगे कि आप इसको भूल सकते है । आप NCERT books की केवल selective reading करे । इसके लिए आप previous year के questions को देख लो आप अपने आप जान जाओगे की किस चीज़ का ट्रेंड है और आपको किस चीज़ की Selective reading करनी है ।


क्या केवल NCERT, UPSC के Exam के लिये Sufficient है


हमेशा ध्यान रखिये NCERT सब कुछ नही बल्कि बस एक शुरुवात है । आप अपनी सारी STRATEGY इसी में मत झोंक दीजिये इसके बाद भी आपको STANDARD BOOKS पढ़नी पड़ेगी । इसीलिये इसको ज्यादा TIME मत दो । पढ़नी कैसे है इसका उत्तर इस Example मस मिल जाएगा - मान लो आप class 7th में हो और दो दिन बाद आपका NCERT HISTORY का EXAM है । और इससे पहले कभी आपने BOOK उठाकर भी नही देखी तो सोचो आप दो दिन में कैसे पढोगे की पूरी BOOK COMPLETE कर लो । अब बस इसी तरह आपको NCERT BOOK की READING करनी है जिसमे आपको हर एक TOPIC का IDEA मिल जाए । इसी को कहते है speed reading


कौन सी BOOK पढ़े - NEW NCERT VS OLD NCERT


इस चीज़ का हव्वा बनाया हुआ है कि OLD NCERT BEST है । बल्कि reality ये है कि दोनों ही book बहुत अच्छी है । आप कोई सी भी एक book पढ़े | मुद्दा यहाँ old या new book का नहीं है । मुद्दा है कि समय इतना नही है कि दोनों को पढ़ पाये । इसलिये केवल एक पढो और मन लगाकर पढो ।


क्या NCERT को पढ़े बिना Selection हो सकता है


यह आपके brain understanding level पर depend करता है । हम NCERT पढ़ते क्यों है ताकि हमारे Basics clear हो जाये और हम इसके बाद standard books को easily समझ पाए । लेकिन अगर आपको लगा रहा है कि आप direct Standard Books (लक्ष्मीकांत, स्पेक्ट्रम) को समझ पा रहे हो तो आप NCERT को avoid कर सकते हो परन्तु हर toppers आपको पहले NCERT पढ़ने की सलाह देते है क्योंकि वे बखूबी जानते है कि NCERT के पढ़े बिना STANDARD BOOKS को समझना कोई EASY TASK नही है । इसलिये NCERT आपको पढ़नी ही पड़ेगी ।






No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.