Breaking

Sunday, May 30, 2021

UPSC की Preparation में की जाने वाली Top 10 Mistakes | UPSC

UPSC की Preparation में की जाने वाली Top 10 Mistakes

1. बिना किसी Vision और Strategy के जोश में आकर UPSC की PREPARATION start करना पहली बड़ी Mistake है । जब तक आपके दिमाग मे कोई clear idea नही है तब तक UPSC की Preparation करना बेकार है ।

Avoid these Mistakes for become ias officer


2. जब भी आप internet पर कोई नई जानकारी या YouTube videos देखते है तो हर दूसरे दिन आपकी Strategy change हो जाती है । आप एक single strategy पर टिके नही रहते । यह आपकी दूसरी सबसे बड़ी Mistake होती है जो आप UPSC की preparation के दौरान करते है | इसलिये जब आपको कहीं से guidance मिल जाये और आप अपनी strategy तैयार कर ले तो इसी पर बने रहे इसको change न करे । एक समझदार इंसान सबसे पहले Top Successful Strategy को सुनेगा फिर उनमें कुछ अपने inputs देगा और finally वो अपनी strategy को प्राप्त कर लेगा । अगर बहुत प्रयास करने के बाद भी आपको कोई खास output नही मिल पा रहा है तब आप अपनी strategy Change कर सकते है । इसलिये preparation start करने से पहले एक सप्ताह या 10 दिन लीजिये अपनी strategy बनाने के लिए लेकिन फिर वह final होनी चाहिए ।


3. कुछ Aspirants की मानसिकता ऐसी होती है कि वे prelims से पहले सिर्फ prelims की तैयारी और prelims के बाद Mains की तैयारी करने की सोचते है जो बिल्कुल गलत है । इसी कारण ऐसा करने वाले बार बार new attempt देते रहते है और success नही मिल पाती । वे अपनी सारी energy बस prelims में झोंक देते है । क्योंकि 3 या 3.5 month में mains की preparation करना कोई simple task नही है । आपको prelims से पहले ही prelims और mains दोनो की तैयारी लेकर चलनी है ।

4. बहुत से Aspirants toppers के notes की तलाश करते रहते है और  मुखर्जी नगर या online websites से Toppers के notes की photocopy मंगा लेते है । ये preparation के दौरान की जाने वाली एक बड़ी मिस्टेक होती है । आपको खुद के notes prepare करने चाहिए । 


5. ये वो mistake है जो ज्यादा hard work करने वाला aspirant भी कर दे तो UPSC में उसका select होना एक dream बन कर रह जायेगा, ये Mistake है - निश्चित समय अंतराल के बाद Answer writing Practice न करना या test series solve न करना । कुछ aspirant सोचते है कि अभी तो syllabus भी Complete नही हुआ अभी कहाँ से test series solve कर लूं । अभी तो ये topics Cover भी नही हुए है । इतना समय कहाँ है test  से अच्छा इतनी ज्यादा preparation कर लूं । इस प्रकार जब आप बिना answer writing practice किये या बिना test series solve किये सीधे exam में बैठ जाते हो तो वह का डर (fear) आपको वो सब भी भुलवा देता है जो आपसे आता है इसलिये आपको periodically answer writing practice करते रहना चाहिए । मानते है यह थोड़ा difficult है लेकिन फिर भी आपको यह करना चाहिए ।

6. कुछ Aspirants direct Books पढ़ने बैठ जाते है चलो NCERT से स्टार्ट करते है । जो एक बड़ी Mistake है आपको सबसे पहले Syllabus और previous year question papers को analysis करना चाहिए इसीसे आपको पता चलता है कि आपको पढ़ना क्या है और कैसे पढ़ना है । Syllabus और पprevious year paper तो हमेशा आपकी table पर होना चाहिए ।

7. Topper का एक बड़ा Statement है कि "कई सारी books को पढ़ने से अच्छा एक ही book को कई बार पढो" । लेकिन जिन्हें mistakes करनी होती है वे दुनियाभर की बुक्स खरीद कर रख लेते है कि इस topper ने ये book बताई है ये ले लेता हूँ उस topper इस वो book बताई है वो भी पढूंगा । लेकिन वास्तव में आप एक भी book पर focus नही कर पाते । इसलिये ज्यादा resources से न पड़े । study material जितना कम और limited  हो उतना बेहतर है । कुछ aspirants बहुत सारी books collect करके अपनी library बना लेते है और उनकी pictures social media पर post करते रहते है की देखिए मेरा UPSC की Preparation के लिए books collection । इसीलिये जितना कम हो सके उतनी कम book से पढ़े ।


8. Newspaper Reading के बारे में लोगो के मन मे बहुत बड़ा हव्वा रहता है और अपना ज्यादातर समय केवल Newspaper पढ़ने में waste कर देते है । कुछ aspirants दिन के 3 से 5 घण्टे newspaper को पढ़ने में waste कर देते है । यह मत सोचिये की यह सही तरीका है  , ये बात सही है कि शुरुवात में इतना समय लग सकता है परन्तु कुछ समय बाद यह समय 1.5 घण्टा (डेढ़ घण्टा) हो जाना चाहिए इतना समय बहुत है । केवल एक newspaper पढ़े हो सकता है यह The Hindu हो या Indian express हो या दैनिक जागरण राष्ट्रीय संस्करण हो आपको बस केवल एक newspaper पर focus करना है । और आपको केवल front page, editorial page और वे topics जो आपके syllabus से related है उन पर ज्यादा focus करना है बाकी सभी pages का सिर्फ fast idea लेना है । आपको छोटी छोटी News के Unnecessary Long Notes नही बनाने है ।

9. कुछ Aspirants, online Study के इतने आदि हो जाते है कि वे UPSC की PREPARATION के लिये पूरे तरीके से social media जैसे WhatsApp, Quora, discussion platforms  (insightsonindia/forum ias) और telegram आदि पर depend हो जाते है | कभी कभी इनका उपयोग ठीक है लेकिन नियमित रूप से इनका use करने से बचे ।

10. Aspirants मेहनत करते नही और पहले ही Result और success rate के बारे में सोचने लगते है । इससे उनके अंदर सिर्फ negativity आती है इसलिये बस मेहनत करो result आपके hard work पर depend करेगा उसके बारे में Over thinking न करे ।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.