Breaking

Sunday, May 30, 2021

UPSC के लिये NOTES कैसे बनाए

UPSC के लिये NOTES कैसे बनाए 


क्यो जरूरी है Notes बनाना


1. Notes के द्वारा आप Minimum Time में Maximum Revision कर सकते हैं ।

2. Study के दौरान हम बहुत सी Books, Newspaper, Magazines, Online Resources और Articles से पढ़ते हैं परंतु Exam के पास आते ही हमें एक ऐसा Source चाहिए होता है जिसमें हमारी Study किये सभी Study Material का समावेश हो और वह समावेश केवल आपके द्वारा तैयार किये गए Notes में होता है |

3. जरूरी नहीं कि जितनी भी Book हम UPSC की Preparation के लिए पढ़े उनका सारा का सारा Material , UPSC  के Exam Pattern के according हो । हो सकता है उसमें से हमें कुछ भी चीज पढ़नी पड़े तो वह जो चीज हम पढ़ेंगे वही नोट्स में आनी चाहिए इसलिए Notes, Exam के Point of View से भी बहुत महत्वपूर्ण है ।

4. Notes बनाने का Process आपके अंदर Answer Writing Skills को develop करता है । क्योंकि जो आप अपने notes में लिखते है वही आपके Exam में Reflect करता है ।


How to prepare notes for UPSC


Notes तैयार करने हेतु ध्यान देने योग्य बाते


1. Notes तैयार करने के लिए हमेशा A4 size paper का Use करे । इसके द्वारा आप अपने notes जब चाहे तब Update कर सकते है ।

2. Notes को Design करने, पुरा sentence लिखने, Grammar mistakes, साफ Handwriting लिखने में अपना समय बर्बाद न करे । Notes को Rough ही रहने दे । आपको अपने Notes से कोई Book नही Publish करानी है ।

3.Notes को जितना short कर सको उतना short करो इसके लिए Symbols, Diagrams, tables, Flow charts और Points का use करो ।

4. Notes बनाते वक्त Syllabus और Previous year Questions को अपने पास रखे नही तो आपके Notes बहुत Bulky बन जायेंगे ।

5. Prelims और Mains के लिए अलग अलग Notes मत बनाओ । दोनो के Common (One) Notes बनाओ ।

6. अपने Notes में Maps, Flow Chart, Schematics और diagram आदि जरूर include करे । इन्ही की presentation आपको अपने Mains Exam answer writing में करना है ।


कितने Types के Notes Prepare करे


आपको Two Types के Notes के Sets Prepare करने है -

1. Prelims Exam से पहले

2. Prelims Exam के बाद


1. Prelims Exam से पहले


ये Notes आपको ज़्यादा elaborate करके बनाने है अर्थात Topic के बारे में पूरी Information देनी है कुछ भी रहना नही चाहिए । इसका मतलब ये नही की आप पूरी Book ही छाप दो । बस आपको थोड़ा ज्यादा Expand करके Notes बनाने है ।


Current Affairs के notes (Prelims से पहले)


Current affairs का Field बहुत Dynamic होता है कुछ न कुछ आता ही रहता है तो कहां तक लिखोगे । इसके लिए आपको digital notes तैयार करने पड़ेंगे । जिनमे मात्र कुछ Minutes का समय लगता है । इसके लिए आप अपने Android Mobile में कोई अच्छी सी Notes Making Application (जैसे - Evernote, Notes, और भी कोई सी भी App जिसमे आप type और Save कर सके) Install कर ले । ऐसा भी मत करना कि आप पूरा का पूरा article या editorial ही Copy Paste कर दे । आपको बस organized (Subject vise Notes बनाये जैसे notes का नाम देना फिर उसकी कैटगिरी या Topic देना जिससे अगर आपको किसी topic की कोई current affair देखनी हो तो आपको वो पैराग्राफ के बीच ढूंढने में ज्यादा समय न लगे )और to the point रहना है । साथ ही साथ इस बात का ध्यान रखे जो Current affair news अधूरी हो अर्थात pending हो, आपको लगे कि भविष्य में और भी कुछ हो सकता है इसमें, तब इसे अगल से New Notes File में  Index में Reference( जिस website से वो लिया है) के साथ Digitally नोट करे  ।


Integrated notes (Prelims से पहले)


यहाँ integrated notes का मतलब है Static Resource (जैसे Standard Books है - Laxmikant, Spectrum की History) को Current Affairs के साथ जोड़ने है । उदाहरण के लिए अगर हमें Parliament के बारे में Notes Prepare करने है तो static resource में पहले NCERT और laxmikant पढेंगे और इसके बाद इस topic से related current affairs भी पढ़ेंगे । फिर Notes बनायेगे । इस बात का ध्यान रखना Reading और Notes Preparation एक साथ नही करना है । पहले reading करनी है उसके finish होने के बाद notes prepare करने है । static part में से best point उठाओ फिर current affairs में से best point उठाओ उसके base पर ही अपने Notes बनाओ । यह भी जरूर highlight करते चले कि ये point कहाँ (Source) से उठाया गया है । अब आपको दोबारा दोबारा standard books या current affairs पढ़ने की जरूरत नही बस अपने Notes उठाओ और पढ़ना Start कर दो ।


2. Prelims Exam के बाद


जो Notes आपने Prelims exam से पहले बनाये थे उनको अच्छे से पढ़े आपको उन्ही notes को point to point बनाने है । जिससे वे और अधिक Short हो जाए । आपको New Pages पर ये notes बनाने है और ये totally to the point होने चाहिए । यदि कोई नया current affair आये तो उसे directly इन्ही में include करते चले । ये इतने short होने चाहिए कि केवल किसी Topic के Keywords शामिल होने चाहिए इसमे । क्योंकि mains के exam में केवल एक दिन का gap मिलता है जिसमे आप ये नोट्स easily revise कर सको । इस प्रकार ये आपके mains exam के Notes ready हो जायेगे । 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.